Camphora 30 CH Symptoms Uses and Benefit in Hindi

Camphora 30 CH Symptoms Uses and Benefit in Hindi




  • गर्मी से रोगी को अच्छा लगता है।
  • ठंडी हवा में रोग बढ़ जाते हैं।
  • हरकत से रोग बढ़ जाते हैं।
  • रात को रोग पट जाती हैं।
जब रोगी मरने की हालत में हो जाए शरीर बिल्कुल ठंडा पड़ जाए नाड़ी बहुत धीमी धीमी चले नाड़ी हल्की पड़ जाए शरीर का तापमान बहुत नीचे चला जाए लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो जाए तो इस मेडिसिन को हर 15:15 मिनट बाद देने से यह मेडिसन रोगी को मृत्यु के मुंह से बचा लाती है।

 

  यह औषधि हैजा रोग में बहुत अच्छा काम करती है। रोगी का शरीर बहुत ठंडा हो जाता है। ऐसा लगता है जैसे रोगी मर गया है। रोगी का शरीर ठंडा रहता है लेकिन रोगी अपने शरीर पर कपड़ा नहीं ओढ़ना चाहता कपड़ा उतार देता है ठंडा शरीर होने पर भी वह दरवाजे खिड़कियां खोल देता है परंतु यह ध्यान रखना चाहिए इस मेडिसन के रोगी को बीच-बीच में ऐंठन की शिकायत रहती है जिस कारण उसे दर्द होता है यह ऐंठन उस समय होती है जब कपड़ा रोगी पर ढका हुआ है दरवाजे खिड़की बंद है। दर्द के समय तो वह कपड़ा औढना चाहता है लेकिन उल्टी और दस्त के समय वह शरीर पर कपड़ा नहीं ओढ़ना चाहता ठंडी हवा चाहता है रोगी ठंडा बर्फ चाहता है। शरीर का रंग नीला रहता है अगर दस्त और उल्टी आए तो वह बहुत थोड़े आते हैं लेकिन बार-बार आते हैं तो ऐसी कंडीशन में इस मेडिसिन का विशेष रूप से इस्तेमाल करना चाहिए। 




      स्त्रियों के पीरियड जब बंद होने लगते हैं तब उन्हें गर्मी लगने लगती है इस गर्मी के साथ मुंह पर बहुत अधिक पसीना आता है बंद कमरे में कष्ट बढ़ जाते हैं रोगी खुली हवा पसंद करता है अगर उन्हें शरीर ठंडा अनुभव हो रहा है तब शरीर को गर्म करने के लिए भी कपड़ा नहीं ओढ़ना चाहते। ऐसे अवस्था में इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

      रोगी के मूत्राशय के मुंह में ऐठन होती है अगर रोगी पेशाब करने के लिए बैठता है पेशाब करने के लिए जोर लगाता है लेकिन उसे पेशाब नहीं आता बूंद बूद करके पेशाब आता है पेशाब में खून अधिक आता है और पेशाब करते समय जलन होती है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

    हृदय में छाती के ऊपर के हिस्से में घबराहट होती है सांस लेने में कठिनाई होती है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

 Uses – As prescribed by a physician.




Leave a Comment