Brain hemorrhage : दिमाग की नस फटने के कारण और लक्षण

 दिमाग की नस फटना क्या है ?

   दिमाग की नसें काफी कमजोर होती हैं। जिनके द्वारा हमारे दिमाग के अंदर खून की आपूर्ति होती है। यह नसें बाल के बराबर आकार की होती हैं। इन्हीं के माध्यम से दिमाग के अंदर खून भी पहुंचता है। ‌‌‌इसके अलावा दिमाग की इन नसों की मदद से दिमाग के अंदर ऑक्सीजन भी पहुंचती है। कई बार क्या होता है कि किसी वजह से यह दिमाग की नसें फट जाती हैं। जिसको विज्ञान की भाषा के अंदर Brain Hemorrhage  कहा जाता है। ‌‌‌जब दिमाग की नस फट जाती है तो दिमाग के अंदर खून बहने लग जाता है। जिसकी वजह से ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है। वैसे दिमाग की नस फटना या brain hemorrhage एक प्रकार का स्ट्रोक ही होता है।




 

दिमाग की नस फटने के कारण :

दुर्घटना की वजह से दिमाग की नस फटना

कई बार जब व्यक्ति कार बाइक या अन्य किसी प्रकार की दुर्घटना की वजह से जब सिर के अंदर चोट वैगरह आ जाती है तो दिमाग की नस फट सकती है। बहुत से केस ऐसे आते हैं। जिनके अंदर पहले से रोगी के दिमाग मे चोट लगी होती है। उसके बाद उसके दिमाग की नस फट जाती है। ‌‌‌मस्तिष्क के उपर चोट लगने से दिमाग की नस फटने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।Medulla oblongata के भीतर रक्तस्त्राव अधिक घातक होता है।क्रैनियल तंत्रिका एक्स को नुकसान होता है जो सांस से जुड़ी हुई होती हैं। सिर पर चोट लगने से कॉर्टेक्स के अंदर रक्तस्त्राव हो सकता है।




 

उच्च रक्तचाप

जब किसी का ब्लड प्रेसर हाई रहता है तो उसके दिमाग की नस फटने की संभावना बढ़ जाती है। कई बार ब्लडप्रेसर सामान्य से अधिक हो जाता है। रक्त का यह तेज बहाव जब दिमाग की धमनियों से होते हुए  गुजरता है और दिमाग की कमजोर धमनियां अधिक प्रेसर को सहन नहीं कर पाती हैं और फट जाती हैं।

‌‌‌दिमाग मे खून का थक्का

कई बार दिमाग की नसों के अंदर किसी वजह से खून का थक्का जम जाता है। जिसकी वजह से खून बहने वाली धमनी के अंदर अवरोध पैदा होता है। और बाद मे इसके अंदर से रिसाव होने लग जाता है। जब कहा जाता है कि दिमाग की नस फट गई।




 

‌‌‌कमजोर रक्त वाहिनी

दिमाग के अंदर हजारों नसे होती हैं। कई बार जन्म के दौरान से दिमाग की यह नसे मे से एक या कुछ नसें कमजोर होती हैं। और बाद मे यह फूल जाती हैं। और फट जाती हैं। नसों के कमजोर रहने के पीछे जन्म के समय हुई गड़बड़ी अधिक जिम्मेदार होती हैं।‌‌‌इसको मस्तिष्क एन्यूरीसिम कहा जाता है।

एमिलॉयड प्रोटीन

कई बार गड़बड़ी की वजह से दिमाग की नसों मे एमिलॉयड प्रोटीन  का निर्माण होता रहता है। और बाद मे खून के बहाव मे समस्या आती है। प्रेसर की वजह से नस फट जाती है। हालांकि यह पूरी तरह से ज्ञात नहीं है कि दिमाग की नस या धमनियों के अंदर एमिलॉयड प्रोटीन  का निर्माण क्यों होता है।




 

‌‌‌अधिक नसे के प्रयोग से

दिमाग की नस फटने का कारण के अंदर अधिक नसे का प्रयोग भी आता है। अधिक कोकिन शराब और गांजे आदि के सेवन करने से दिमाग की नसों को भी नुकसान पहुंचता है। और जिससे दिमाग की नस कमजोर हो जाती हैं। इस वजह से कई बार फट भी जाती हैं।

‌‌‌गर्भावस्था के अंदर

कई बार गर्भावस्था की दिक्कतों के चलते भी व्यक्ति की बाद मे दिमाग की नस फट जाने की संभावना होती हैं। अधिकतर यह माना जाता है कि गर्भ के समय हुई समस्याओं की वजह से दिमाग की नस फट जाती है।जिनमें एक्लेम्पसिया, पोस्टपर्टम वास क्लियोपैथी, या नवजात इंट्रावेंट्रिकुलर हेमोरेज शामिल हैं।




 

दिमाग की नस फटने के लक्षण : 

एकदम से सर में बहुत तेज़ दर्द उठना। 

दौरे पड़ना, जो आज से पहले कभी हुआ न हो। 

बाजू या टांग में कमज़ोरी महसूस होना। 

उल्टी आना। 

सुस्ती महसूस होना। 

देखने की क्षमता में बदलाव आना। 

शरीर का कोई हिस्सा सुन्न पड़ जाना।  




 

बोलने और समझने में परेशानी होना। 

मुँह से कुछ निगलने में परेशानी होना। 

लिखने और पढ़ने में परेशानी होना। 

हाथों की मांसपेशियों का आपस में समन्वय बिगड़ना जिससे हाथ कांपने लगें। 

शरीर के अंगों में समन्वय न रहना। 

सर का चकराना जिससे आप ठीक से खड़े या बैठ न पा रहे हों।

स्वाद का ढंगसे पता न चल पाना। 

बेहोशी महसूस होना। 

YouTube channel 👈




 

Read More –

ACIDITY ! गैस का बनना, एसिडिटी बनने के कारण

मस्सा क्या होता है? : कारण, लक्षण और प्रकार

STOMACH ULCER ! पेट का अल्सर, गैस्ट्रिक अल्सर, अल्सर क्या है

ENCEPHALITIS (इंसेफेलाइटिस ) दिमाग की सूजन कारण और लक्षण

CERVICAL SPONDYLITIS, गर्दन का दर्द , सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के कारण और लक्षण

COLITIS : आंतों में जख्म, सूजन, इन्फेक्शन के कारण और लक्षण

WHAT IS CONSTIPACTION? : कब्ज के कारण और लक्षण

LYMPHATIC FILARIASIS (ELEPHANTIASIS): SYMPTOMS, CAUSES AND CURRENT TREATMENT FOR FILARIASIS

CARDIOVASCULAR DISEASES: CAUSES, SYMPTOMS & TYPES

WHAT IS FILARIASIS? – SYMPTOMS, CAUSES, TREATMENT & TREATMENT




 

Leave a Comment