Berberis Vulgaris Q Symptoms Uses and Benefit in hindi

Berberis Vulgaris Q Symptoms Uses and Benefits in Hindi




दर्द किसी एक निश्चित स्थान से शुरू होता है और चारों तरफ फैल जाता है यह इसका एक मुख्य लक्षण है। पथरी में दर्द गुर्दे से शुरू होकर यूरिनरी ब्लेडर और पेशाब की नलकी तक पहुंच जाता है गठिया रोग में दर्द किसी एक जोड़ में शुरू होता है लेकिन धीरे-धीरे वह चारों तरफ फैल जाता है। इस मेडिसन का दर्द किसी एक दिशा में नहीं होता बल्कि चारों तरफ फैलता है।

गुर्दे में छोटी-छोटी पथरिया बन जाती है कभी-कभी यह पथरी पेशाब की थैली में पहुंच जाती हैं तो बहुत दर्द करती है दर्द गुर्दे से शुरू होता है वह धीरे-धीरे पेशाब की थैली तक पहुंच जाता है दर्द अंडकोष तक पहुंच जाता है ऐसी अवस्था में इस मेडिसिन का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है यह पथरी को निकाल देती है व दर्द को खत्म कर देती है इस मेडिसन का लक्षण यह है कि पथरी का दर्द किसी एक स्थान से शुरू होता है और चारों तरफ फैल जाता है।




पित्त की थैली की पथरी में भी यह मेडिसन बहुत अच्छा काम करती है दर्द एक निश्चित स्थान से शुरू होता है और चारों तरफ फैल जाता है तो इस मेडिसन का इस्तेमाल किया जाता है।

उंगलियों और अंगूठे में बैठे-बैठे अचानक से दर शुरू हो जाता है गठिया के रोग में गुर्दे लीवर और हृदय पर भी इसका असर पहुंच जाता है जहां तक गुर्दे का संबंध है और गठिया की शिकायत में कभी पेशाब ज्यादा आने लगता है तो कभी कम आने लगता है इस मेडिसन का इस्तेमाल किया जाता है शरीर के किसी एक हिस्से में काटने जैसा दर्द होता है लेकिन यह दर्द स्थान बदलते रहता है। जब रोगी बैठने लगे तो कमर में दर्द होने लगता है कुछ देर बाद रोगी कहता है कि उसके घुटनों में दर्द हो रहा है फिर कहता है अंगूठे में दर्द हो रहा है फिर कहता है सिर में दर्द हो रहा है कभी यहां दर्द हो रहा है तो कभी वहां सारे शरीर में दर्द बताने लगता है इस अवस्था को लंबे समय तक रहने के कारण यूरिक एसिड जोड़ों में जमने लगता है और रोगी की उंगलियां छूने से भी दर्द होने लगता है दर्द शरीर में घूमता रहता है किसी एक अंग में नहीं ठहरता चलता फिरता रहता है तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।




कमर के दर्द में इस औषधि की विशेषता यह है कि अगर रोगी बैठा हुआ है उठने पर उसे दर्द होने लगता है रोगी को ऐसा लगता है कि कमर अकड़ गई है सुन हो गई है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल किया जाता है।

रोगी अनुभव करता है कि सिर बड़ा हो गया है हर समय सिर पर ऐसे हाथ फेरता है कि सिर पर से टोपी उतार रहा हो सिर पर टोपी नहीं होती परंतु उसे ऐसा लगता है जैसे सिर पर टोपी रखी हुई है कई रोगी कहते हैं कि उन्हें सिर में सुनपन अनुभव होता है सुनपन हो या सिर पर टोपी ओढने का अनुभव हो तो इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए यह इसका एक विलक्षण लक्षण है।




गुर्दे के स्थान में बुलबुला सा उठने जैसा अनुभव होता है।

कभी-कभी मलद्वार के ऑपरेशन के बाद गुर्दे, लीवर या हृदय के रोग के लक्षण प्रकट होने लगते हैं अगर इस समय चलते फिरते दर्द उत्पन्न हो जाए तो तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

कभी-कभी आंख पर भी गठिया का दर्द देखने को मिलता है आंख का दर्द विभिन्न विभिन्न दिशाओं को जाता है जैसे हम पहले लिख चुके हैं कि इस मेडिसन के दर्द की यह विशेषता है कि यह दर्द किसी एक दिशा की तरफ नहीं चाहता बल्कि चारों तरफ फैलता है।




Modalities :

  • पेशाब करते समय लक्षणों में वृद्धि हो जाती है।
  • थकावट से रोग बढ़ जाते हैं।
  • हिलने डुलने से रोग बढ़ जाते हैं।
  • बैठने के बाद उठने पर रोग बढ़ जाते हैं।



Uses – As prescribed by a physician.
 

 




Leave a Comment