Antimonium Crudum 30 Symptoma and Benefit in hindi

  ऐसे व्यक्ति जिनके कष्ट पेट की खराबी से बढ़ते हैं तो उससे इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए जीभ पर दूध की तरह मेला और मोटा सफेद रंग की परत चढ़ी हुई रहती है बच्चों की पेट की खराबी में पेट की खराबी के कारण बुखार की समस्या आने पर उल्टी आने की शिकायत में अगर जीभ पर सफेद मेल चढ़ा हुआ है तो इस औषधि का इस्तेमाल करना चाहिए।

     बच्चा बहुत अधिक चिड़चिड़ा हो जाता है अगर कोई अनजान व्यक्ति उसकी तरफ देख भी लेता है तो वह नाराज हो जाता है छूने से तो रोने लगता है। व्यक्तियों का स्वभाव भी दुखी रहने का होता है छोटी-छोटी बातों पर दिल को चोट लगती है रोगी बहुत चिड़चिड़ा हो जाता है दुखी रहने लगता है जीवन से निराश हो जाता है आत्महत्या करना चाहता है जीवन के प्रति इच्छा ही नहीं रहती ऐसे व्यक्तियों के लिए यह औषधि बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है।

      रोगी अपने को बंदूक से मारना चाहता है यह विचार उस पर इतना हावी हो जाता है कि इससे छुटकारा पाने के लिए उसे बिस्तर छोड़ देना पड़ता है रोगी डूब कर मरना चाहता है।




    गर्मियों में पेट की खराबी से दस्त आने लगे तो इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए। दस्त में बदबू आती है कि दस्त बार बार आते हैं रोगी को थोड़ी थोड़ी देर बाद मल त्याग करने के लिए जाना पड़ता है एक समय ऐसा आता है जब पेट पूरी तरह से खाली हो जाता है और दर्द होने लगता है। डिसेंट्री की समस्या होने पर इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए साथ में जीभ पर सफेद परत चढ़ी हुई रहती है।

     कभी-कभी ऐसा देखा गया है कि गठिया अचानक से ही एक रात में ठीक हो जाता है लेकिन रोगी उसके स्थान पर लगातार उल्टी करने लगता है हाथ पैरों के गठिया का दर्द बदलकर उसके स्थान में पेट के रोग प्रकट हो जाते हैं जब गठिया के लक्षण द्वारा प्रकट होते हैं तो पेट के रोग ठीक हो जाते हैं तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

     पैर के तलवों में ठेठ ( Corns ) पड़ जाए तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

     अगर त्वचा पर फुंसियां हो जाए और उन में चुभन खुजली हो जिस कारण रोगी को रगड़ने और खींचने को मन करे त्वचा में कुछ मीठा मीठा दर्द हो तो उस समय औषधि का इस्तेमाल करना चाहिए।

      ठंडे पानी से नहाने पर लक्षण बढ़ जाते हैं अगर रोगी कहे जब वह खूब नहाया और खूब तहरा तो उस समय रोग शुरू हो जाता है ऐसी हालत में इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए।




What is antimonium crudum used for? – एंटीमोनियम क्रूडम किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

     SBL Antimonium Crudum Dilution का उपयोग मनोवैज्ञानिक और गैस्ट्रिक विकारों के उपचार के लिए किया जाता है।  यह व्यवहार परिवर्तन को ठीक करता है जिसके कारण व्यक्ति चिड़चिड़ा और चिड़चिड़ा हो जाता है।  इसका उपयोग अधिक खाने के कारण होने वाले गैस्ट्रिक विकारों के इलाज के लिए भी किया जाता है जिससे मोटापा और पाचन तंत्र पर अत्यधिक भार पड़ता है।




What is antimonium crudum made from? – एंटीमोनियम क्रूडम किससे बना होता है?

    एंटीमोनियम क्रूडम, ब्लैक सल्फाइड या एंटीमनी का देशी सल्फाइड, एक और ऐसी दवा है जिसका त्वचा की स्थिति पर प्रभाव पड़ता है, 23, 24 भारतीय फार्माकोपिया की कक्षा VII के अनुसार होम्योपैथिक रूप से तैयार किया गया है।

YouTube channel 👈




Leave a Comment