Swelling in the Feet पैरों में सूजन क्यों होती है?

पैरों के सूजन एक सामान्य समस्या है। हालांकि इसमें अक्सर दर्द नहीं होता, लेकिन यह कई बार कष्टदायी हो सकता है और रोजाना की गतिविधियों में रुकावटें डाल सकता है। यह रक्त संचार प्रणाली, लिम्फ नोड्स या गुर्दों से संबधित समस्याओं का संकेत हो सकता है। वृद्ध् या गर्भवती महिलाओं में यह समस्या काफी आम होती है। सूजन पैरों को हिलाने में कठिनाई पैदा कर सकती है, क्योंकि आपके पैर सुन पड़ जाते हैं। 




  पैरों में सूजन के कारण :Causes of swelling in the feet:

जिन लोगों के पेट के अंदर कहीं ट्यूमर बन गया है, खासकर ट्यूमर अगर किसी रक्तिवाहिका को दबा रहा है, तो टांगों में सूजन आ सकती है।

पैर में फ्रैक्चर हो जाने के कारण।

ऐसे व्यक्ति जो लंबे समय तक खड़े होकर काम करते हैं तो ऐसे व्यक्ति के पैरों में सूजन आ जाती है।

ऐसे व्यक्ति जिन्हें गुर्दे और लीवर की बीमारी है ऐसे व्यक्ति के खून में एल्ब्यूमिन की मात्रा कम हो जाती है और पैरों पर सूजन आ जाती है।

गर्भावस्था के दौरान दबाव के कारण रक्त वाहिनीया संकुचित होने लगती है।




जिन लोगों के खून में प्रोटीन का स्तर कम होता है, उनके पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। खून में एल्बुमिन (albumin) नाम का प्रोटीन होता है, जो रक्त वाहिकाओं को द्रव अपने अंदर रखने में मदद करता है। अगर एल्बुमिन की मात्रा कम हो तो रक्त वाहिकाओं से द्रव रिसने लगता है और पैरों में सूजन आ जाती है।

जिन व्यक्तियों का दिल कमजोर होता है ऐसे व्यक्तियों में दिल खून को पूरी तरह से शरीर में नहीं भेज पाता। जिस कारण खून रक्त वाहिनी में न पहुंचकर त्वचा के नीचे ऊतकों में चला जाता है जिस कारण सूजन आ जाती है ‌।

गुरुत्वाकर्षण के कारण भी पैरों पर सूजन आ जाती है ऐसा अक्सर उस समय होता है जब लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं या खड़े रहते हैं।




पैरों मैं सूजन के लक्षण :Symptoms of swelling in the feet:

त्वचा को उंगली से दबाने पर कुछ देर के लिए गड्ढा पड़ जाता है।

हाथों की नसों में आभार देखा जा सकता है।

सिर दर्द की शिकायत रहती है।

आंतें सही तरह से काम नहीं कर पाती है।

उल्टी की शिकायत रहती है।

पेट में दर्द रहता है।

सुस्ती बनी रहती है।

आंखों की रोशनी में कमी देखी जा सकती है।

गर्दन की नसों में उभार देखा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

शरीर का वजन घट या बढ़ सकता है।




 

Leave a Comment