Enlarged breasts in men (gynecomastia ) : गाइनेकोमैस्टिया ( पुरुषों के स्तनों का बढ़ना ) के कारण और लक्षण

 गाइनेकोमैस्टिया क्या है ?What is Gynecomastia?

गाइनेकोमैस्टिया या गायनेकोमैस्टिया (ज्ञ्नेकोमास्टिया) पुरूषों में होने वाली एक ऐसी समस्या है, जिसमें उनके स्तनों के ऊतक विकसित होने लग जाते हैं। स्तन के ऊतकों का आकार आमतौर पर 1-1/2  इंच से कम होता है और यह निप्पल के ठीक नीचे स्थित होते हैं। गाइनेकोमैस्टिया में एक तरफ के स्तन बड़े या दोनों तरफ के बड़े हो सकते है। कुछ पुरुषों या छोटे लड़कों की छाती पर अधिक चर्बी आ जाती है, जिससे उनके स्तनों का आकार बड़ा दिखने लग जाता है, इस स्थिति को “फाल्स गाइनेकोमैस्टिया” कहा जाता है। फाल्स गाइनेकोमैस्टिया और गाइनेकोमैस्टिया एक समान स्थिति नहीं होती है। 




 

सेक्स हार्मोन, टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजन आदि के स्तर में असंतुलन होने के कारण भी गाइनेकोमैस्टिया (मैन बूब्स, मेल बूब्स, मेल ब्रेस्ट) हो सकता है। डॉक्टर इस स्थिति का परीक्षण करने के लिए मरीज की छाती की जांच करते हैं। गायनेकोमैस्टिया के सभी कारणों की रोकथाम नहीं की जा सकती है, हालांकि शरीर का सामान्य वजन बनाए रखना और धूम्रपान आदि ना करने से इससे बचाव करने में काफी मदद मिल सकती है।

गाइनेकोमैस्टिया का इलाज ऑपरेशन के द्वारा किया जा सकता है, जिसमें या तो लिपोसक्शन (Liposuction) या फिर डायरेक्ट एक्सीजन (Direct excision) सर्जरी की जाती है। कुछ मामलों में ये दोनो सर्जरी की जा सकती हैं। सर्जरी प्रक्रिया के दौरान मरीज के छाती के हिस्से को सुन्न किया जाता है और मरीज को बेहोश किया जा सकता है, जिससे मरीज को चिंता व तनाव जैसी समस्याएं हो सकती है। गाइनेकोमैस्टिया के कारण मरीज को शर्मिंदगी भी महसूस हो सकती है, इतना ही नहीं यह समस्या ट्यूमर का संकेत भी दे सकती है। 




गाइनेकोमैस्टिया के कारण :Causes of Gynecomastia:

हार्मोन का असामान्य विकास होना- पुरूषों में स्तनों के बढ़ने का प्रमुख कारण हार्मोन का असामान्य विकास हो सकता है।

इसकी वजह से पुरूष की छाती के टिशू अधिक विकसित हो जाते हैं और उसके स्तन महिलाओं की तरह हो जाते हैं।

दवाई लेना- कई बार ऐसा भी देखा गया है कि मैन बूब्स की समस्या उन पुरूषों में भी हो जाती है, जिन्होंने पहले कोई दवाई ली हो और जिसके दुष्परिणाम स्वरूप उन्हें यह बीमारी हो गई हो।

ड्रग्स का सेवन करना- यदि कोई व्यक्ति ड्रग्स का सेवन करता है, तो उसे यह समस्या होने की अधिक संभावना रहती है।

चूंकि, ड्रग्स से शरीर में बहुत तेज़ी से टिशू का विकास होता है, तो इस कारण व्यक्ति को कई सारी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।




शराब पीना- गयनेकोमास्टिया की समस्या होने की संभावना उन लोगों में अधिक रहती है, जो अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं।

इसी कारण डॉक्टर हर व्यक्ति को शराब न पीने की सलाह देते हैं।

स्वास्थ संबंधी समस्या का होना- कई बार मैन बूब्स की समस्या स्वास्थ संबंधी अन्य समस्याओं जैसे किडनी की बीमारी, लीवर की बीमारी इत्यादि के कारण भी हो जाती है।

इस प्रकार यदि कोई पुरूष किसी बीमारी से पीड़ित है, तो उसे अपने स्वास्थ की जांच तुरंत करानी चाहिए क्योंकि उसे गयनेकोमास्टिया की समस्या हो सकती है।




गाइनेकोमैस्टिया के लक्षण :Symptoms of Gynecomastia:

अगर यह समस्या किसी को होनी शुरू होती है तो इसके लक्षण बहुत से हैं। जिनमें से सबसे पहला है छाती का फैट बढ़ जाना। इसके अलावा छाती के निप्पलों में सूजन पैदा होना। चेस्ट फैट में दर्द होना और कई मामलों में तो चेस्ट से डिस्चार्ज भी होने लगता है। यह समस्या दोनो ही स्तनों में हो सकती है। लेकिन कई बार यह समस्या केवल एक साइड पर होती है जिसे लोग पहले समान्य मानते हैं और बाद में इस समस्या की पूरी गिरफ्त में आ जाते हैं।  अगर आपको अपनी छाती पर फैट जमा होता दिखाई दे तो तभी आप सतर्क हो जाएं और इस समस्या के समाधान में लग जाएं। 

YouTube channel 👈

Read More –

ACIDITY ! गैस का बनना, एसिडिटी बनने के कारण

मस्सा क्या होता है? : कारण, लक्षण और प्रकार

STOMACH ULCER ! पेट का अल्सर, गैस्ट्रिक अल्सर, अल्सर क्या है

ENCEPHALITIS (इंसेफेलाइटिस ) दिमाग की सूजन कारण और लक्षण

CERVICAL SPONDYLITIS, गर्दन का दर्द , सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के कारण और लक्षण

COLITIS : आंतों में जख्म, सूजन, इन्फेक्शन के कारण और लक्षण

WHAT IS CONSTIPACTION? : कब्ज के कारण और लक्षण

LYMPHATIC FILARIASIS (ELEPHANTIASIS): SYMPTOMS, CAUSES AND CURRENT TREATMENT FOR FILARIASIS

CARDIOVASCULAR DISEASES: CAUSES, SYMPTOMS & TYPES

WHAT IS FILARIASIS? – SYMPTOMS, CAUSES, TREATMENT & TREATMENT




Leave a Comment