Calcarea Phosphorica 6x Symptoms, Uses and Banefit in Hindi

Calcarea Phosphorica 6x Symptoms Uses and Benefits in Hindi




     यह औषधि कैल्शियम और फास्फोरस का मिश्रण होती है। यह शारीरिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण है यह मेडिसन बच्चों में विशेष रूप से उपयोगी है। ऐसे बच्चे जिनकी ग्लैंड बनने लगती हैं दांत ठीक समय पर नहीं निकलते हैं हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं हड्डियों का सही तरह से विकास नहीं होता है ऐसे बच्चे रिकेट्स के शिकार हो जाते हैं खाते पीते कुछ नहीं है जो कुछ भी खाते पीते हैं वह शरीर को नहीं लगता है लंबाई नहीं बढ़ती है पेट बढ़ने पर रहता है सिर की खोपड़ी की हड्डी मुलायम रहती है हड्डियां एक दूसरे से जुड़ नहीं पाती गर्दन बहुत पतली होती है जिस कारण बच्चा अपने सिर को नहीं थाम पाता ऐसे बच्चों के लिए यह मेडिसन बहुत उपयोगी है। अगर बच्चों की बढ़ती लंबाई के साथ उनके शरीर का विकास नहीं होता है तो इस मेडिसन की तरफ ध्यान जाना आवश्यक है मानसिक दृष्टि से यह बच्चों के विकास में बहुत उपयोगी है ऐसे बच्चे जो पतले दुबले रहते हैं शरीर सुकड़ा रहता है छाती की हड्डियों को आसानी से गिना जा सकता है तो ऐसे बच्चों में इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए। 




      जब बच्चों की उम्र बढ़ने लगती है तो उनके पैरों में या किसी एक हड्डी में दर्द की शिकायत रहने लगती है तो ऐसे में बच्चों को कैल्केरिया फास्फोरिका का इस्तेमाल कराना चाहिए।

     बच्चों की ऐंठन में यह औषधि बहुत अच्छा काम करती है अगर बच्चों को ऐंठन की शिकायत है तो इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए यह बच्चों को उस समय देनी चाहिए जब बच्चों की ऐंठन शांत हो चुकी हो।

      कोई दुख भरा समाचार मिलने पर या किसी की मृत्यु या फिर प्रेम में निराशा के कारण अगर कोई रोग उत्पन्न हो रहा है तो यह मेडिसन अवश्य दनी चाहिए।




     युवतियों का कैल्केरिया फास्फोरिका से अधिक अच्छा कोई मित्र नहीं है जब नवयुवती यौवन में आने लगती है तब अगर उन्हें पीरियड ठीक समय पर शुरू नहीं होते हैं तो यह औषधि के इस्तेमाल करने से पीरियड ठीक समय पर शुरू हो जाते हैं कुछ लड़कियां शुरू वाले पीरियड में दर्द की शिकायत करती हैं अगर इस हालत को ठीक समय पर नहीं सुधार लिया जाए तो यह कष्ट और ज्यादा बढ़ जाता है तो ऐसी कंडीशन में इस औषधि को देना चाहिए अगर गर्भवती महिलाओं को यह औषधि दी जाए तो उनके बच्चे को कोई रोग नहीं होता है।

Calcarea phosphorica 6x uses in Hindi – As prescribed by a physician.

YouTube channel 👈




Leave a Comment