Cactus Grandiflorus Q Mother tincture Symptoms, Uses, and Benefit in Hindi

Cactus Grandiflorus Q Mother tincture Symptoms, Uses, and Benefit in Hindi




यह मेडिसन हृदय रोग की बहुत ही असरदार दवा है रोगी को ऐसा अनुभव होता है जैसे उसका हृदय मुट्ठी में दबाया जा रहा है और जल्दी-जल्दी उसे दबाया और छोड़ा जा रहा है। हृदय में ऐसा दर्द होता है जिस कारण वह समझने लगता है कि यह कभी भी ठीक नहीं होगा उसे डर लगने लगता है वह यह सोचता है कि उसकी मृत्यु हो जायगी।

रोगी के शरीर के किसी भी अंग में जकड़न अनुभव हो सकती है रोगी अनुभव कहता है कि उसकी छाती लोहे की जंजीरों से जकड़ी हुई है सिर पर भारी बोझ अनुभव होता है ऐसा अनुभव होता है कि सिर जकड़ रहा है। यह जकड़न हृदय और छाती के अलावा पेशाब की थैली, योनि, मलद्वार आदि किसी भी अंग में हो सकती है हृदय में जकड़न का अनुभव सिर में सिर के बाल बंधे होने का अनुभव होता है छाती में बोझ अनुभव होता है जिसे सांस लेने में कठिनाई होती है गले में जलन रहती है यूट्रस में जकड़न रहती है, जिस कारण सेक्स नहीं हो पाता है मस्तिष्क में ऐसा अनुभव होता है कि मस्तिष्क कपड़े से जोर से लपेटा हुआ है तो उस समय इस मेडिसिन का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है।




जोड़ों में ऐसा अनुभव होता है कि जोड़ पट्टी से जकड़े हुए हैं बंधे हुए हैं। इस प्रकार की जकड़न में दबाव अनुभव होता है जकड़न में दर्द होता है।

हृदय रोग की समस्या हो जाने पर बाएं हाथ में ऐठन रहती है और बायां हाथ सुन्न हो जाता है हाथ में कीड़िया चलने का अनुभव होता है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

हृदय रोग में समस्या आ जाने पर खून के संचार में भी परिवर्तन आ जाता है जिस कारण शरीर के कुछ अंगों में अधिक मात्रा में खून पहुंच जाता है और इस कारण शरीर के अंगों से खून बहने लगता है सिर में अधिक खून जाने पर नाक से खून निकलने लगता है खांसते हुए खून आता है छाती से खून आता है यह खून के अधिक जाने के कारण होता है यूट्रस से खून आता है पेशाब करते समय खून आने की शिकायत रहती है बवासीर के मस्सों से खून निकलने लगता है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल किया जाता है।




सुबह 11:00 बजे या रात को रोगी के लक्षण बढ़ जाते हैं छाती पर बोझ की शिकायत अधिक होती है जो सुबह 11:00 बजे यार रात को 11:00 अधिक रहती है बुखार आएगा तो सुबह 11:00 बजे या रात को 11:00 बजे अधिक आता है।

पेशाब की थैली में सिकुड़न होती है जिस कारण पेशाब नहीं निकल पाता पेशाब रुक जाता है खून के थक्के बहुत आसानी से बन जाते हैं शरीर में खून का संचार अधिक होने के कारण वह थक्को में परिवर्तित हो जाता है जिस कारण खून रुक जाता है पेशाब की थैली में अगर खून रुक जाए तो खून के थक्के बन जाने के कारण पेशाब का रास्ता बंद हो जाता है और रोगी का पेशाब रुक जाता है।

पीरियड के समय महिलाओं के यूट्रस में खून के थक्के रुक जाते हैं उन्हें बाहर धकेलने के लिए यूट्रस में ऐठन पैदा होती है ऐसी ऐंठन होती है जैसी बच्चा पैदा करते समय होती है स्त्री दर्द के मारे चिल्लाने लगती है जब तक यह खून के थक्के बाहर नहीं निकल जाते स्त्री बेचैन रहती है दर्द रहता है तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह ध्यान रखना चाहिए कि कैक्टस मुख्य रूप से हृदय की औषधि है और इसलिए खून से संबंध रखने वाले लोगों में लक्षण के अनुसार इसका प्रयोग होता है।




Uses : As prescribed by a physician.

 

Leave a Comment