Cactus Grandiflorus 30 symptoms and Benefits in Hindi

Cactus Grandiflorus 30 symptoms and Benefits in Hindi




रोगी के शरीर के किसी भी अंग में जकड़न अनुभव हो सकती है रोगी अनुभव कहता है कि उसकी छाती लोहे की जंजीरों से जकड़ी हुई है सिर पर भारी बोझ अनुभव होता है ऐसा अनुभव होता है कि सिर जकड़ रहा है। यह जकड़न हृदय और छाती के अलावा पेशाब की थैली, योनि, मलद्वार आदि किसी भी अंग में हो सकती है हृदय में जकड़न का अनुभव सिर में सिर के बाल बंधे होने का अनुभव होता है छाती में बोझ अनुभव होता है जिसे सांस लेने में कठिनाई होती है गले में जलन रहती है यूट्रस में जकड़न रहती है, जिस कारण सेक्स नहीं हो पाता हैै।

यह मेडिसन हृदय रोग की बहुत ही असरदार दवा है रोगी को ऐसा अनुभव होता है जैसे उसका हृदय मुट्ठी में दबाया जा रहा है और जल्दी-जल्दी उसे दबाया और छोड़ा जा रहा है। हृदय में ऐसा दर्द होता है जिस कारण वह समझने लगता है कि यह कभी भी ठीक नहीं होगा उसे डर लगने लगता है वह यह सोचता है कि उसकी मृत्यु हो जायगी।




हृदय रोग में समस्या आ जाने पर खून के संचार में भी परिवर्तन आ जाता है जिस कारण शरीर के कुछ अंगों में अधिक मात्रा में खून पहुंच जाता है और इस कारण शरीर के अंगों से खून बहने लगता है सिर में अधिक खून जाने पर नाक से खून निकलने लगता है खांसते हुए खून आता है छाती से खून आता है यह खून के अधिक जाने के कारण होता है यूट्रस से खून आता है पेशाब करते समय खून आने की शिकायत रहती है बवासीर के मस्सों से खून निकलने लगता है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल किया जाता है।

सुबह 11:00 बजे या रात को रोगी के लक्षण बढ़ जाते हैं छाती पर बोझ की शिकायत अधिक होती है जो सुबह 11:00 बजे यार रात को 11:00 अधिक रहती है बुखार आएगा तो सुबह 11:00 बजे या रात को 11:00 बजे अधिक आता है।




पेशाब की थैली में सिकुड़न होती है जिस कारण पेशाब नहीं निकल पाता पेशाब रुक जाता है खून के थक्के बहुत आसानी से बन जाते हैं शरीर में खून का संचार अधिक होने के कारण वह थक्को में परिवर्तित हो जाता है जिस कारण खून रुक जाता है पेशाब की थैली में अगर खून रुक जाए तो खून के थक्के बन जाने के कारण पेशाब का रास्ता बंद हो जाता है और रोगी का पेशाब रुक जाता है।

पीरियड के समय महिलाओं के यूट्रस में खून के थक्के रुक जाते हैं उन्हें बाहर धकेलने के लिए यूट्रस में ऐठन पैदा होती है ऐसी ऐंठन होती है जैसी बच्चा पैदा करते समय होती है स्त्री दर्द के मारे चिल्लाने लगती है जब तक यह खून के थक्के बाहर नहीं निकल जाते स्त्री बेचैन रहती है दर्द रहता है तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Uses : As prescribed by physician.

YouTube channel 👈




Leave a Comment