Berberis vulgaris Mother Tincture Q के लाभ in hindi

Berberis vulgaris Mother Tincture Q के लाभ in hindi




गुर्दे में छोटी-छोटी पथरिया बन जाती है कभी-कभी यह पथरी पेशाब की थैली में पहुंच जाती हैं तो बहुत दर्द करती है दर्द गुर्दे से शुरू होता है वह धीरे-धीरे पेशाब की थैली तक पहुंच जाता है दर्द अंडकोष तक पहुंच जाता है ऐसी अवस्था में इस मेडिसिन का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है यह पथरी को निकाल देती है व दर्द को खत्म कर देती है इस मेडिसन का लक्षण यह है कि पथरी का दर्द किसी एक स्थान से शुरू होता है और चारों तरफ फैल जाता है।

पित्त की थैली की पथरी में भी यह मेडिसन बहुत अच्छा काम करती है दर्द एक निश्चित स्थान से शुरू होता है और चारों तरफ फैल जाता है तो इस मेडिसन का इस्तेमाल किया जाता है।

कभी-कभी मलद्वार के ऑपरेशन के बाद गुर्दे, लीवर या हृदय के रोग के लक्षण प्रकट होने लगते हैं अगर इस समय चलते फिरते दर्द उत्पन्न हो जाए तो तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।




उंगलियों और अंगूठे में बैठे-बैठे अचानक से दर शुरू हो जाता है गठिया के रोग में गुर्दे लीवर और हृदय पर भी इसका असर पहुंच जाता है जहां तक गुर्दे का संबंध है और गठिया की शिकायत में कभी पेशाब ज्यादा आने लगता है तो कभी कम आने लगता है इस मेडिसन का इस्तेमाल किया जाता है शरीर के किसी एक हिस्से में काटने जैसा दर्द होता है लेकिन यह दर्द स्थान बदलते रहता है। जब रोगी बैठने लगे तो कमर में दर्द होने लगता है कुछ देर बाद रोगी कहता है कि उसके घुटनों में दर्द हो रहा है फिर कहता है अंगूठे में दर्द हो रहा है फिर कहता है सिर में दर्द हो रहा है कभी यहां दर्द हो रहा है तो कभी वहां सारे शरीर में दर्द बताने लगता है इस अवस्था को लंबे समय तक रहने के कारण यूरिक एसिड जोड़ों में जमने लगता है और रोगी की उंगलियां छूने से भी दर्द होने लगता है।




कमर के दर्द में इस औषधि की विशेषता यह है कि अगर रोगी बैठा हुआ है उठने पर उसे दर्द होने लगता है रोगी को ऐसा लगता है कि कमर अकड़ गई है सुन हो गई है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल किया जाता है।

कभी-कभी आंख पर भी गठिया का दर्द देखने को मिलता है आंख का दर्द विभिन्न विभिन्न दिशाओं को जाता है जैसे हम पहले लिख चुके हैं कि इस मेडिसन के दर्द की यह विशेषता है कि यह दर्द किसी एक दिशा की तरफ नहीं चाहता बल्कि चारों तरफ फैलता है।

Uses – As prescribed by a physician.
 



Leave a Comment