Baryta Carbonica 30 Symptoms and Benefit in Hindi

Baryta Carbonica 30 Symptoms and Benefit in Hindi

     ऐसे बच्चे जो हर काम देर से सीखते हैं, देर से चलना सीखते हैं, देर से पढ़ना लिखना सीखते हैं, मानो उनका शारीरिक और मानसिक विकास रुक गया है लड़कियां 18- 19 साल की हो जाने पर भी बच्चों जैसा व्यवहार करती है। गुड़ियों से खेलती रहती है शादी हो जाने के बाद भी घर गृहस्ती के काम को समझ नहीं पाती शारीरिक और मानसिक विकास की वह प्रक्रिया जो व्यक्ति को पुरुष अथवा स्त्री बनाती है वह इन रोगियों के लिए रुकी सी रहती है। कभी-कभी शरीर का एक अंक बढ़ना रुक जाता है दूसरा अंग विकसित होता रहता है तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।




      शरीर की ग्रंथियां बढ़ जाती है और बहुत कठोर हो जाती हैं गले, जांघ, पेट में गांठ पड़ जाती हैं गांठें बढ़ने पर रहती हैं मांसपेशियां सूख जाती हैं शरीर बोना हो जाता है गले के टॉन्सिल पर इस मेडिसिन का विशेष रूप से प्रभाव पड़ता है सर्दी लग जाने से टोंसिल बढ़ जाते हैं तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल किया जाता है। एक रात में सर्दी लग जाने पर टॉन्सिल नहीं सुजते हैं टॉन्सिल सूजने में कुछ दिन लग जाते हैं और पकने में भी समय लगता है।

     वृद्ध पुरुष भी बच्चों जैसा व्यवहार करने लगते हैं याददाश्त खत्म हो जाती है चलते समय डगमगाने लगते हैं बच्चों जैसा स्वभाव हो जाता है। अगर 70 वर्ष का व्यक्ति बच्चों जैसा व्यवहार कर रहा है तब समझना चाहिए कि उसका विकास रुक गया है तो उस समय बैराइटा देनी चाहिए।




     बुढ़ापे में कुछ लोगों को खांसी हो जाती है जो लंबे समय तक उनका पीछा नहीं छोड़ती है छाती में गड़गड़ाहट की आवाज आती है। रोगी को ठंड सहन नहीं होती है शरीर को ढके रहना चाहता है कमरे की खिड़की दरवाजे बंद रखना पसंद रहता है सभी शिकायतें ठंड लग जाने पर बढ़ जाती हैं लेकिन सिर दर्द ठंड से घटता है सिर पर गर्मी लगने से तकलीफ और अधिक बढ़ जाती है।




Modalities :

  • गर्मी से रोग में कमी आ जाती है।
  • अकेले में रहने से रोग में कमी आ जाती है।
  • सर्दी लग जाने पर रोग बढ़ जाते हैं।
  • रोग वाली करवट सोने से लक्षणों में वृद्धि हो जाती है।



 
Uses – As prescribed by a physician.

     

YouTube channel 👈

   


 

Leave a Comment