सर्दियों में जब फटी हों एड़ियां

सर्दियों में एड़ियां फटना आम बात है। इनमें दरारें पड़ने लगती हैं । अधिकांश खुले में काम करने वाली महिलाओं के एड़ी फटने की ज्यादा शिकायत रहती है। कभी-कभी एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं, कि उनमें से ब्लड निकलने लगता है। एड़िया फट जाने पर चलने में परेशानी होती है।
जब एड़ियों के फटने पर उनमें से ब्लड निकलता है तो रोगी अत्यधिक चिंतित हो जाता है।एड़ी अधिक फट जाने पर जूते-चप्पल पहनने में भी परेशानी होती है। सर्दियों में एड़ियां फट जाने पर उनमें अत्यधिक खाज आती है। सर्दियों में तेज हवा चलने पर भी एड़ियां फट जाती है। एड़ियों के अधिक फट जाने पर उनमें अत्यधिक दर्द होता है जिस कारण चलने फिरने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।रोज रात को गर्म पानी से अपने पैरों को धो कर पूछ ले और थोड़ा सा देसी घी लेकर एड़ियों की मालिश करें एडियां कोमल बनी रहेगी। लंबे समय तक नंगे पैर रहने से भी एड़ियां फट जाती है उन में से खून निकलता है और अत्यधिक दर्द होता है खेतों पर व धूल मिट्टी में लंबे समय तक काम करने से भी पैरों की एड़ियां फट जाती हैं।ऐसी स्थिति में गुनगुने पानी से पैरों को धोना चाहिए।

Read More –

ACIDITY ! गैस का बनना, एसिडिटी बनने के कारण मस्सा क्या होता है? : कारण, लक्षण और प्रकार STOMACH ULCER ! पेट का अल्सर, गैस्ट्रिक अल्सर, अल्सर क्या है ENCEPHALITIS (इंसेफेलाइटिस ) दिमाग की सूजन कारण और लक्षण CERVICAL SPONDYLITIS, गर्दन का दर्द , सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के कारण और लक्षण COLITIS : आंतों में जख्म, सूजन, इन्फेक्शन के कारण और लक्षण WHAT IS CONSTIPACTION? : कब्ज के कारण और लक्षण LYMPHATIC FILARIASIS (ELEPHANTIASIS): SYMPTOMS, CAUSES AND CURRENT TREATMENT FOR FILARIASIS CARDIOVASCULAR DISEASES: CAUSES, SYMPTOMS & TYPES WHAT IS FILARIASIS? – SYMPTOMS, CAUSES, TREATMENT & TREATMENT पैरों को गर्म पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ कर लीजिए उसके बाद घी और तुलसी ड्रॉप मिलाकर अपनी एड़ियों पर लगाने के बाद मोजे पहन कर सो जाए लगातार ऐसा तीन चार बार करने से पैरों की दरारें भर जाएंगे। तुलसी ड्रॉप, देसी घी में नमक मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाए इस मिश्रण को लगाने से पैरों की त्वचा कोमल हो जाती है और फटी एड़िया भी जल्द भर जाती हैं। अगर फटी एड़ियों में खून निकलता है तो रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से पैर धोए। YouTube channel 👈

Leave a Comment