सफेद बाल होने के कारण और सफेद बालों से कैसे बचे?

 

सफेद बाल होने के कारण और सफेद बालों से कैसे बचे?


उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक बदलाव है।  हालांकि आजकल प्रदूषण और अन्य हार्मोनल कारणों से भी बालों के सफेद होने की समस्या देखी जा रही है।  चिकित्सकीय भाषा में बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को केनाइटिस कहते हैं।  यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखी जाती है।  पुरुषों में यह समस्या कटिंग से शुरू होती है और धीरे-धीरे पूरे सिर में होने लगती है, जबकि महिलाओं में सिर के बीच में और उसके आसपास के बाल सफेद होने लगते हैं। 


सफेद बाल होने के कारण और सफेद बालों से कैसे बचे?

सफेद बालों के कारण:

 खान-पान में गड़बड़ी की समस्या के कारण बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं।  यह समस्या अक्सर विटामिन बी, आयरन, कॉपर और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी के कारण होती है।

 जो लोग छोटी-छोटी बातों पर बहुत अधिक तनाव लेते हैं, उनके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं।  इतना ही नहीं जिन लोगों को पैनिक, पैनिक अटैक, डर, जलन आदि बहुत अधिक परेशानी होती है, उनके साथ भी यह समस्या अधिक होती है।

 कुछ लोगों को यह समस्या आनुवंशिक रूप से होती है।  ऐसे में इस समस्या से निपटना काफी मुश्किल होता है।

 जो लोग अक्सर अपनी सफाई की उपेक्षा करते हैं, उन्हें भी यह समस्या अधिक होती है।  खासकर अगर बालों की सफाई ठीक से न की जाए तो यह समस्या भी हो सकती है।

 जो लोग लंबे समय से बीमार रहते हैं उनके भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं।

 वातावरण में मौजूद प्रदूषण के कारण भी बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं।

 – बहुत सारे केमिकल शैंपू, केमिकल डाई या कलरिंग और महक वाले तेल भी बालों को सफेद बनाते हैं। 


Preventing graying of hair:

 बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो आपकी उम्र के साथ होती है।  बालों में मेलेनिन का उत्पादन उम्र के साथ कम होता जाता है।  ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों के सफेद होने की प्रक्रिया भी हो जाती है।




 बालों का समय से पहले सफेद होना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं, लेकिन इसका कोई खास कारण नहीं है।  यह आनुवंशिक कारकों, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी, हाइपोथायरायडिज्म, विटिलिगो आदि के कारण हो सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि तनाव या कुछ दवाओं का उपयोग भी इस समस्या का कारण हो सकता है।  पोषक तत्वों का सेवन और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप इस समस्या से बच सकते हैं। 


और अधिक जानें – गर्मी से कैसे बचे क्या है उपाय👈


Leave a Comment