Cannabis Indica 30 Uses and Banefit in hindi

SBL Cannabis Indica 30 Uses and Benefits in Hindi

इस मेडिसन का रोगी भ्रम में रहता है वह सोचता है कि वह एक राजा है या कोई महापुरुष है कहता है कि मैं मर गया हूं मुझे लोग जलाने के लिए ले जा रहे हैं कभी कहता है मैं उड़ रहा हूं एक लड़की जो मोटर साइकिल चलाना तक नहीं जानती थी मोटरसाइकिल को देखकर अपने साथियों से कहती है कि यह मोटरसाइकिल मेरी है आओ तुम्हें घुमाने ले जाती हूं बाजार में जाने पर उसे ऐसा प्रतीत होता है कि कोई उसका पीछा कर रहा है तो उस समय यह मेडिसन देने से रोगी ठीक हो जाता है। रोगी को अपने हाथ पैर बहुत लंबे प्रतीत होते हैं वह अपनी खूबसूरती पर मोहित रहता है अगर रोगी को हंसने का ख्याल आ जाए तो वह हंसता रहता है। रोने का ख्याल आ जाए तो वह रोता रहता है ऐसी कंडीशन में इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए। जो खयाल उसे एक बार पकड़ ले वह उसे छोड़ता नहीं है।




       डॉक्टर नैश एक रोगी स्त्री के बारे में बताते हैं कि उसे जलोदर की समस्या थी हृदय की बीमारी थी जब यह बीमारी ठीक हो गयी तो इसका बोलना बंद हो गया वह आधा शब्द कहकर भूल जाती थी उसे क्या कहना था इसकी जगह वह चिल्लाने लगती है तो यह मेडिसन ठीक कर देती है। 

       रोगी को ऐसा महसूस होता है कि उसकी खोपड़ी की हड्डी एक बार खुलती है एक बार बंद हो जाती है इस अनुभव के बाद सिर के दाहिनी तरफ दर्द होने लगता है।

    सुजाक रोग में अगर लिंग अपने आप उत्तेजित हो जाए और रोगी को बहुत अधिक दर्द हो तो उस समय यह मेडिसन देनी चाहिए। रोगी के पेशाब में पीलापन आता है पेशाब के बाद पेशाब बूंद बूंद करके टपकता है पेशाब करने से पहले या पेशाब करते समय और पेशाब करने के बाद पेशाब की नलकी में जलन होती है गुर्दों में भी हल्का हल्का दर्द होता है तो ऐसी स्थिति में इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।




  कैनबिस इंडिका होम्योपैथी के Modalities :

  • ठंडी और खुली हवा में रोगी को आराम मिलता है।
  • सुबह के समय रोग बढ़ जाते हैं।
  • तम्बाक या शराब से रोग में वृद्धि हो जाती है।
  • पेशाब करते समय कष्ट होता है।
 
Uses – As prescribed by a physician.
 

YouTube channel 👈




 

Leave a Comment