प्रोटीन की कमी के लक्षण और प्रोटीन की कमी से होने वाले रोग

प्रोटीन की कमी क्या है?What is Protein Deficiency?

 शरीर की मांसपेशियों के निर्माण से लेकर उसे ऊर्जा प्रदान करने तक केवल प्रोटीन ही काम करता है।  इसलिए अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो इसका असर शरीर की कार्यप्रणाली पर साफ दिखाई देता है।  व्यक्ति स्वयं भी अपने शरीर में आने वाले परिवर्तनों के आधार पर यह पता लगा सकता है कि शरीर को आवश्यकता के अनुसार प्रोटीन नहीं मिल रहा है।

 आपको पता होना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान और छोटे बच्चों के लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है।  अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो शरीर ठीक से काम करना बंद कर देता है।

 पोषक तत्वों की कमी प्रोटीन की कमी के मुख्य कारणों में से एक है।  यह उन बच्चों में होता है जो पर्याप्त प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं।  यह अक्सर गरीबी और भोजन की कमी के कारण होता है।  इसके अलावा पोषक तत्वों की कम जानकारी भी प्रोटीन की कमी का कारण बनती है।




   ऊतकों में प्रोटीन की कमी का प्रभाव :Effect of protein deficiency in tissues:

 यदि शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति नहीं होती है, तो संक्रामक रोगों और बैक्टीरिया-वायरस के कारण होने वाली कई अन्य बीमारियां इसे घेर लेती हैं।

 प्रोटीन की कमी के कारण बच्चों का विकास रुक जाता है, इसलिए बच्चों के आहार में प्रोटीन युक्त भोजन अवश्य शामिल करें।

 प्रोटीन की कमी के कारण उपचार प्रक्रिया धीमी हो जाती है।  शरीर में रक्त का संचार प्रभावित होता है और नई कोशिकाओं के बनने में देरी होती है।




 प्रोटीन की कमी के लक्षण:Symptoms of Protein Deficiency:

 1. पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का निर्माण कम हो जाता है।  जिससे शरीर का लचीलापन कम हो जाता है।

 2. शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है और हीमोग्लोबिन भी कम हो सकता है।

 3. प्रोटीन की कमी से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, इसके अलावा प्रोटीन की कमी से आपको बार-बार भूख भी लग सकती है।

 4. प्रोटीन आपकी खूबसूरती के लिए भी बहुत जरूरी है।  अगर प्रोटीन सही मात्रा में नहीं लिया जाता है तो इसका असर आपके बालों और नाखूनों पर भी पड़ता है।

 5. अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और शारीरिक दर्द की समस्या से गुजर रहे हैं तो इसका कारण प्रोटीन की कमी भी हो सकती है, क्योंकि यह भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने का एक बड़ा कारण है।




 प्रोटीन की कमी से होने वाले रोग:Protein deficiency diseases:

 प्रोटीन की कमी से बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है।  अगर आपके बच्चे की हाइट उसकी उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही है तो आपको उसके खान-पान पर ध्यान देना चाहिए।  साथ ही प्रोटीन युक्त भोजन को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

 प्रोटीन की कमी से सांस लेने में समस्या हो सकती है।  क्योंकि ऊर्जा की कमी और शरीर के अन्य अंगों की धीमी गति के कारण श्वसन तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता है।

 अगर मामूली चोट के बाद भी ठीक होने में लंबा समय लगता है तो यह भी प्रोटीन की कमी का लक्षण है।  ऊर्जा की कमी के कारण रक्त प्रवाह बाधित होता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में देरी होती है।  जिससे घाव देर से भरता है।

YouTube channel 👈




 

Leave a Comment