कमजोरी और थकान दूर करने के 5 अचूक घरेलू उपाय

कमजोरी क्या है ?What is weakness?:-

मान्य कमजोरी या सुस्त महसूस करना एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। सेंटर फॉर पैन एंड सपोर्टिव केयर के अनुसार, कमजोरी को “शारीरिक या मांसपेशियों की शक्ति में कमी और दैनिक कार्यों को करने के लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता” के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

कमजोरी के समय आपमें ऊर्जा की कमी और आलसी हो सकते हैं। कमजोरी के अन्य लक्षणों में अत्यधिक पसीना आना, भूख की कमी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और पर्याप्त नींद प्राप्त नहीं करना शामिल हैं। आप आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण भी कमजोर महसूस कर सकते हैं जैसे कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, अत्यधिक शराब पीना, भोजन छोड़ना, भावनात्मक तनाव और बहुत शारीरिक श्रम आदि।




कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय :Home remedies to remove weakness:

    बादाम

बादाम में मोजुद विटामिन ई आपको सामान्य कमजोरी के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता हैं. इसके अलावा बादाम में मैग्नीशियम की उच्च खुराक प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी स्रोतों में बदलने में एक अच्छी भूमिका निभाती है. कुछ लोगो में मैग्नीशियम की मामूली कमी भी कमजोरी का कारण हो सकती है.




 पानी

थकान के लिए डिहाइड्रेशन भी एक प्रमुख कारण हो सकती है. शरीर में पानी कि कमी को दूर करने कि लिए खूब पानी, रस, दूध या अन्य तरल पेय पदार्थ पीते रहना चाहिए. फलों के रस में मौजूद विटामिन ए, स, और बी 1 शरीर को ऊर्जावान रखते हैं.

 अंडे

कमजोरी से लड़ने के लिए पौष्टिक आहार बहुत महत्वपूर्ण है. अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, फोलिक एसिड, आयरन राइबोफ्लेविन और पैंटोफेनीक एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं. एक अंडा रोजाना खाने से कमजोरी से लङने में मदद मिलती है. आप एक सख्त उबले हुए अंडे, पनीर या हरी सब्जियों के साथ आमलेट या एग सैंडविच भी खा सकते हैं.




 दूध

दूध को महत्वपूर्ण बी विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है जो कमजोरी को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है।




आंवला

आंवला कई सारे गुणों से भरा है. यह एक पौष्टिक फल है जिससे शरीर में ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है. आंवला में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन सी और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है. यदि आप रोजाना एक आंवला खाते है तो आपकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।

YouTube channel 👈




Leave a Comment