घरेलू उपाय से खत्म करें फुट कॉर्न की समस्या

घरेलू उपाय से खत्म करें फुट कॉर्न की समस्या

फुट कॉर्न क्या है ?What is Foot Corn?

फुट कॉर्न स्किन पर होने वाला छोटा गोल धब्बा होता है, जो काफी सख्त और उसकी परत मोटी होती है। यह आमतौर पर पैरों की उंगलियों के बीच तलवे या अंगूठे के आस-पास बनता है। यह एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से दर्द होता है ओर चलने में परेशानी होती है। अगर समय पर इसका इजाल ना कराया जाएं तो यह कॉर्न बढ़ते ही जाते हैं।




फुट कॉर्न के घरेलू उपाय :

नींबू :

रोजाना नींबू को कॉर्न पर रगड़ें और सूखने दें। ऐसा दिन में 3 बार करें। दूसरा तरीका- हर दूसरे दिन एक चम्‍मच नींबू के रस में दो लौंग 15 मिनट के लिये डुबोएं, फिर उसमें से लौंग निकाल दें और नींबू के रस से कॉर्न पर मालिश करें। फिर इसे सूखने दें और फिर इस पर दुबारा जूस लगाएं। ऐसा दिन में कई बार करें।




पाइनएप्‍पल :

पाइनएप्‍पल के ताजे छिलके को चौकोर भाग में काट लें। फिर इसके अंदर के भाग को कॉर्न पर रखें और ऊपर से बैंडडेज लगा कर मोजे पहन लें। रातभर ऐसे ही रहने दें और फिर सुबह बैंडडेज निकाल कर एरिया को धो लें और नारियल तेल लगा लें। ऐसा रोजाना रात में एक हफ्ते तक करें।




बेकिंग सोडा :

एक गरम पानी के टब में 3 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिक्‍स करें। फिर पैरों को उसमें 15 मिनट के लिये डुबोएं और बाद में प्‍यूमिक स्‍टोन से पैरों को साफ करें। आप चाहें तो बेकिंग सोडा, नींबू और पानी का पेस्‍ट बना कर कॉर्न पर लगा सकती हैं। फिर इसे बैंडडेज से कवर कर के रातभर के लिये छोड़ दें। दूसरे दिन पैरों को गरम पानी से धो कर प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें।




अरंडी का तेल : 7 दिन में फुट कॉर्न से छुटकारा दिलाए यह नुक्सा – 

    सबसे पहले अरंडी के तेल को लेकर कॉर्न की जगह धीरे-धीरे दिन में 2 से 3 बार लगाए। इस घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है। इस तेल से कॉर्न मुलायम हो जाता है और धीरे-धीरे चला जाता है। इसका उपयोग लगातार एक सप्ताह तक करने से फर्क दिखने लगता है। परन्तु अरंडी के तेल को कभी भी फटी हुई त्वचा पर न लगाएं।




सेब का सिरका :

गर्म पानी में अपने पैरों या जहाँ कॉर्न्स है उस हिस्से को पानी में डुबोकर 5 से 7 मिनट रखे फिर पैर को अच्छी तरह सूखा कर सेब का सिरका 1 चम्मच लें, फिर इसको रुई के फाहे में डूबोकर कॉर्न वाली जगह पर लगा दें। सिरका सूखने पर रुई को हटा दें और उसके बाद टीट्री ऑयल की एक से दो बूंद कॉर्न्स के ऊपर लगाकर पूरे दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दे। सेब का सिरका एंटी बैक्टीरियल होता है जिसकी वजह से बैक्टीरियल प्राकृतिक रूप से खत्म हो जाते हैं और त्वचा मुलायम हो जाती है।




लहसुन का इस्तेमाल :

     सबसे पहले लहसुन की कलि को छिलकर दो हिस्सों में काट लें फिर आधे कटे लहसुन को कॉर्न की जगह  10 मिनट तक घिसे फिर बचे हुए आधे कटे लहसुन को कॉर्न की जगह रखकर किसी सूती कपड़े या क्रिप्ट बैंड्ज से रात भर बांध कर छोड़ दे। सुबह उठकर गुनगुने पानी से पैर को साफ करे। यह क्रम एक सप्ताह रोज करने से फूट कॉर्न की समस्या से निजात पाया जा सकता है।




सेंधा नमक :

सबसे पहले टब या बाल्टी में गर्म पानी भर दे फिर सेंधा नमक मिलाकर कॉर्न्स जिस जगह पर है उस जगह को 10 से 15 मिनट के लिए डूबोकर रखे। सेंधा नमक में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो फूट कॉर्न को कम करने में मदद करते हैं।




हल्दी और शहद :

   1 चम्मच हल्दी और एक या दो चम्मच शहद में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को कॉर्न की जगह लगाकर पेस्ट को सूखने दे। फिर इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो ले। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करें।




 टी ट्री ऑयल :

इस तेल में एंटी-फंगस और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो फुट कॉर्न्स से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। कॉटन बॉल की मदद से टी ट्री ऑयल को कॉर्न्‍स पर रगडें। फिर इसपर टेप लगाकर रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह साफ पानी से पैरों को धो लें। 




तारपीन का तेल :

यह तेल एक मजबूत एंटीसेप्टिक है जिकसे इस्तेमाल से कॉर्न्स आसानी से गायब हो जाएंगे। एक पतले कपड़ें में बर्फ लपेटकर प्रभावित जगह पर 2 मिनट तक मसाज करें। फिर अच्छे से सुखाकर कॉर्न्स पर तारपीन का तेल लगाए। पट्टी से बांधकर इसे रातभर के लिए छोड़ दें।

YouTube channel 👈




Leave a Comment