Cantharis 30 Symptoms Uses and Banefit in hindi

Cantharis 30 Symptoms Uses and Benefits in Hindi




       यह औषधि मूत्र मार्ग की जलन के लिए एक बेस्ट मेडिसिन है। मूत्राशय और प्रजनन के अंगों में जलन होने लगती है। उन में सूजन आ जाती है। जिस कारण व्यक्ति सही तरह से सेक्स नहीं कर पाता है। रोगी को बार बर पेशाब आता है। पेशाब की थैली में दर्द की शिकायत रहती है। मूत्राशय की गर्दन में काटने वाला दर्द होता है। पेशाब जाने से पहले या पेशाब के बीच में या पेशाब करने के बाद बहुत तेज जलन होती है और काटने वाला दर्द होता है। पेशाब बूंद बूंद करके आता है तो ऐसी कंडीशन में इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

      डॉक्टर नैश एक स्त्री के बारे में बताते हैं कि उसे लंबे समय से ब्रोंकाइटिस की समस्या थी। उसे वलगम अधिक आता था। बलगम तार की तरह लेस दार था। जिसके आधार पर उसे कैलि बाईक्रोम दिया गया परंतु इससे कुछ भी लाभ नहीं हुआ। एक दिन उस स्त्री ने कहा कि उसे पेशाब बहुत आता है और जलन के साथ आता है। इस लक्षण पर उसे कैंथरिस दिया गया और उसकी ब्रोंकाइटिस ठीक हो गई।




     मूत्र मार्ग की सूजन और जलन के कारण रोगी सेक्स संबंधित विचारों से परेशान होने लगता है। कभी-कभी रोगी प्रेम के गंदे गीत गाने लगता है और सेक्स संबंधी बातें बकने लगता है। जैसी स्वस्थ व्यक्ति कभी अपने मुंह से नहीं निकालता। इन सब का कारण मूत्र संस्थान की गड़बड़ी से है।

        कभी-कभी कोई जहरीला कीड़ा काट लेता है जिस कारण त्वचा पर जलन होने लगती है इस जलन को यह मेडिसन ठीक कर देती है इसके साथ-साथ आग से जल जाने पर अगर जलन होती है तो कैंथरिस का इस्तेमाल करना चाहिए।  सिर के बाल बढ़ाने के लिए जो तेल बनाए जाते हैं उनमें किसी ने किसी रूप में कैंथरिस अवश्य डाला जाता है ताकि वह खोपड़ी की त्वचा को उत्तेजित करें। 

      त्वचा पर कैंथरिस डाला जाए तो एकदम छाले पड़ जाते हैं छालों का एकदम पढ़ना सिद्ध करता है कि यह औषधि अपना प्रभाव एकदम डालती है जो औषधि एकदम कुप्रभाव डालती है वह शरीर को स्वस्थ करने में भी एकदम प्रभावशाली होती है।  




Modalities –

  • गर्मी से रोग में कमी आती है।
  • लेटने के बाद रोगी को आराम मिल जाता है।
  • मलने से रोग कम हो जाती है।
  • रोगी को पेशाब करते समय कष्ट होता है।
  • ठंडा पानी पीने से रोग बढ़ जाते हैं।




 
Uses for Cantharis : 
 
 
       कैंथरिस को बाहर से लगाने के लिए कैंथरिस का मदर टिंक्चर और 1x,2x,3x का इस्तेमाल किया जाता है। कैंथरिस 6,30,200 में इस्तेमाल करना सही रहता है। रोगी की कंडीशन को देखकर कैंथरस का इस्तेमाल करना सही माना गया है।
 




 

Leave a Comment