Aurum Metallicum 30 homoeopathic medicine Symptoms Uses and Benefit in hindi

Aurum Metallicum 30 homoeopathic medicine Symptoms Uses and Benefit in Hindi




कभी-कभी मनुष्य ऐसी परिस्थितियों में पड़ जाता है जबकि मानसिक शक्ति द्वारा यह जानते हुए भी कि वह जो कुछ अनुभव कर रहा है वह ठीक नहीं है तब भी उसके हार्दिक भाव इतने बिगड़ जाते हैं कि वह जीवन के प्रति निराश की दृष्टि से देखने लगता है और यह निराशा इस हद तक पहुंच जाती है कि उस में जीने की चाहत भी नहीं रहती वह मरना चाहता है कभी-कभी आत्महत्या की उत्कट इच्छा उस पर सवार हो जाती है और अनेक बार ऐसे रोगी आत्महत्या कर बैठते हैं उसकी बुद्धि इतनी विक्षिप्त नहीं होती जितनी उसके हार्दिक-भाव विक्षिप्त हो जाते हैं और वह बैठा बैठा आत्महत्या के उपाय सोचता रहता है जीवन के प्रति चाहा मिट जाती है तो उस समय इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।




रोगी के मरने का कारण गृह क्लेश हो सकता है ऐसा कलह है जिसमें मनुष्य इतना निराश हो जाता है कि मरना पसंद करता है इसका कारण व्यापार में नुकसान हो सकता है जिससे मनुष्य बर्दाश्त नहीं कर सके और मरने के विचार उस पर हावी हो जाते हैं इसका कारण पुत्र की मृत्यु, पति की मृत्यु, पत्नी की मृत्यु कुछ भी हो सकता है। अकेला बैठा रहता है उन्हीं विचारों में खोया रहता है वह सोचता है कि जिस स्थिति में वह पड़ गया है उसमें उसके लिए जीवन भार है छोटी-छोटी बात से वह चिढ़ने लगता है बहुत जल्दी गुस्सा हो जाता है अचानक से एकदम उत्तेजित हो जाता है यह निराशा बढ़ती बढ़ती पागलपन का रूप धारण कर सकती है जब रोगी इस हालात में पहुंच जाता है इन विचारों की पकड़ में अकेला बैठा किसी से बोलता तक नहीं अगर उसे मानसिक स्थिति से निकालने के लिए कुछ कहा जाए तो एकदम भड़क उठता है तब यह दवा हृदय में संतुलन ला देती है।




इस औषधि में विशिष्ट लक्षण यह भी पाया जाता है कि एक वस्तु की जगह दो वस्तु दिखाई देने लगती है। ऐसा मोतियाबिंद में भी हो सकता है परंतु वस्तु का सिर्फ नीचे का हिस्सा दीखना ऊपर का हिस्सा न दिखना इसका एक विशिष्ट लक्षण है।

इस औषधि का विशेष लक्षण यह भी है कि बच्चों के अंडकोष सूखते जाते हैं या बड़ों के फूल जाते हैं और बहुत सख्त हो जाते हैं।

इस मेडिसन का शरीर की सभी ग्रंथियों पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ता है। अगर शरीर में स्थित कहीं भी ग्रंथि सुज जाए तो इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर को भी यह मेडिसन बहुत जल्द ठीक कर देती है।




रोगी की सभी तकलीफ शाम को शुरू होकर सारी रात बनी रहती हैं दर्द बहुत तेज होता है हड्डियों में ऐसा दर्द होता है मानव हड्डी टूट जाएंगे ऐसा दर्द बुखार में नहीं होता कभी-कभी हड्डियों में ऐसा दर्द होता है कि रोगी को लगता है कोई चाकू से छिल रहा है जोड़ों में रात को दर्द होता है रोगी दर्द की वजह से बिस्तर में एक जगह टिक नहीं सकता लीवर पर सूजन आ जाने पर इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए जोड़ सुज जाते हैं तो उस समय यह मेडिसन देनी चाहिए।




रोगी खुली हवा पसंद करता है रोही में चिड़चिड़ा अधिक होता है गुस्सा बहुत जल्दी आता है खुली हवा पसंद होती है लेकिन सिर दर्द में सिर को लपेट लेता है। रोगी कपड़े उखाड़ना पसंद नहीं करता कपड़े लपेटे रहता है अस्थमा के रोगी को गर्मी से अस्थमा बढ़ जाता है ठंडे पानी में स्नान करने से उसे कुछ आराम मिल जाता है।




Modalities :

  • ठंडी और खुली हवा पसंद होती है।
  • ठंडे पानी में नहाने से रोगी को आराम मिलता है।
  • गर्मी हो जाने से रोग में कमी आ जाती है।
  • घूमने से रोग में कमी आ जाती है।
  • सूर्यास्त से सूर्योदय तक रोग का बढ़ जाना।
  • घरेलू विवाद से रोग का बढ़ जाना।
Uses – As prescribed by physician.




Leave a Comment