Acid Benzoic Dilution 30 Homoeopathic medicine Symptoms Uses and Banefit in hindi

Acid Benzoic Dilution 30 Homoeopathic medicine Symptoms Uses and Benefit in Hindi




  इस मेडिसन के रोगी का पेशाब इतना बदबूदार होता है कि पेशाब करते समय तो बदबू ही आती है परंतु उसके बाद भी बहुत देर तक बदबू बनी रहती है। पेशाब में अमोनिया जैसी गंध आती है जिस कारण रोगी को गठिया, बुखार के साथ टॉन्सिल का बढ़ जाना, सूजन, पतले दस्त की शिकायत आदि समस्या हो जाने पर इस मेडिसन का इस्तेमाल करना चाहिए।

     रोगी को गठिया का दर्द रहता है शरीर के जोड़ों में दर्द रहता है जब पेशाब खुलकर आता है तो उस समय दर्द कम हो जाता है पेशाब कम आता है तो उस समय दर्द बढ़ जाता है। यह दर्द जोड़ों में कमर में कहीं भी हो सकता है पेशाब अधिक होने से जब यूरिक एसिड निकल जाता है तब दर्द कम हो जाता है जब यूरिक एसिड शरीर में जमा हो जाता है तब दर्द बढ़ जाता है।




     जब बच्चे बिस्तर में पेशाब कर देते हैं और बच्चों के पेशाब से बहुत बदबू आती है बच्चे में पेशाब की गंध आती है तो उसे मैं इस मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

     रोगी कई दिनों तक लगातार गहरी नींद में सोता रहता है और कुछ समय बाद कई दिनों तक लगातार नींद न आने की शिकायत रहती है इस मानसिक अवस्था में पेशाब का विशेष संबंध होता है।

      गठिया शरीर के विभिन्न अंगों में स्थान बदलता रहता है कभी पेट में कभी दूसरे अंग में जब हाथ पैरों में गठिया का दर्द ठीक हो जाए परंतु उसकी जगह हृदय में या किसी और अंग में यह दर्द होने लगे तब इस मेडिसन की तरफ ध्यान जाना चाहिए।

     रोगी सफेद रंग का मल त्याग करता है यह इस औषधि का विशिष्ट लक्षण है अगर गठिया का रोग न हो परंतु मल सफेद रंग का आता हो तो किसी भी रोग में इस औषधि से लाभ हो जाता है।




Modalities :

  • गर्मी से रोग में कमी आ जाती है।
  • अधिक मात्रा में पेशाब आने से रोग में कमी आ जाती है।
  • सर्दी और खुली हवा से रोग बढ़ जाते हैं।
  • बदलते मौसम से रोग बढ़ जाते हैं।

Uses – As prescribed by physician.

Youtube channel 👈    




Leave a Comment