Napunsakta ( Impotence ) नपुसंकता के कारण, लक्षण प्रकार और बचाव

 नपुसंकता क्या है ?What is impotence?

नपुंसकता पुरुषों के जीवन की एक ऐसी बीमारी होती है जिस पर वे कभी खुलकर बात नहीं करना चाहते हैं। क्या आप जानतें हैं पुरुषों में नपुंसकता के पीछे क्या कारण होते हैं? इस बीमारी को इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) भी कहते हैं। इस बीमारी के कारण पुरुष सही से सेक्स (sex) नहीं कर पाते हैं। इस वजह से पुरुषों ही नहीं बल्कि उनकी महिला पार्टनर के जीवन पर भी बुरा असर पड़ता है। सेक्स लाइफ (sex life) अच्छी ना होने से रिश्ते भी टूट जाते हैं। नामर्दी या इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक ऐसी अवस्था है जिसमें पुरुषों का पेनिस (penis) इरेक्ट (खड़ा) नहीं हो पाता है जिससे वे इंटरकोर्स (intercourse) नहीं कर पाते और ना ही सेक्स कर पाते हैं। नामर्दी के कई कारण हो सकते हैं जो की शारीरिक या मानसिक दोनों ही प्रकार के हो सकते हैं।

लगभग 50 प्रतिशत पुरुष जिनकी उम्र 40 से 70 साल के बीच होती है उन्हें अपने जीवन में कभी ना कभी इस समस्या का सामना करना ही पड़ता है। बहुत से लोगों में यह परेशानी स्थाई रुप से हो जाती है लेकिन बहुत से पुरुषों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता है। नामर्दी का खतरा पुरुषों में उम्र के साथ-साथ बढ़ता जाता है।

नपुसंकता के प्रकार :Types of impotence:

प्राइमरी इंपोटेंसी – यह ऐसी अवस्था है, जिसमें कभी भी लिंग में उत्तेजना नहीं हो पाती है. इसका प्रमुख कारण लिंग की संरचना, लिंग में चोट या तंत्रिकाओं में किसी प्रकार की समस्या हो सकती है. सेकेंडरी इंपोटेंसी – इस स्थिति में लिंग में पहले तो उत्तेजना आ रही थी, लेकिन कई अन्य कारणों से अब यह समस्या उत्पन्न हो रही है. सिचुएशनल इंपोटेंसी – इस स्थिति में हस्तमैथुन के दौरान तो लिंग उत्तेजित होता है, लेकिन संभोग के दौरान यह उत्तेजना नहीं बन पाती है. टोटल इंपोटेंसी – यह ऐसी स्थिति है, जिसमें न तो लिंग में पहले उत्तेजना हुई होती है न ही भविष्य में कोई संभावना होती है।

नपुसंकता के कारण :Causes of impotence:

अंतःस्रावी रोगों की वजह से – शरीर का अंतःस्रावी तंत्र कई तरह के ऐसे हार्मोंन्स का स्राव करता है जो सेक्सुअल फंक्शन्स, प्रजनन क्षमता तथा मानसिक अवस्था पर अपना प्रभाव डालते हैं। अंतःस्रावी रोगों का सबसे बड़ा उदाहरण डायबिटीज है जिसकी वजह से भी नपुंसकता की समस्या उत्पन्न हो सकती है। डायबिटीज की वजह से हार्मोन्स का स्राव बुरी तरह से प्रभावित होता है।

न्यूरोलॉजिकल और नसों संबंधी विकार की वजह से – तंत्रिका तंत्र से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी नपुंसकता का कारण होती हैं। नसों से संबंधित दिक्कतें प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डालती हैं। इसी वजह से पुरूषों में इरेक्शन संबंधी समस्या आती है। प्रोस्टेट ग्लैंड सर्जरी कराने वाले पुरूषों में नसों को नुकसान पहुंचने की वजह से भी नपुंसकता आ सकती है।

दिल संबंधी समस्याओं की वजह से – अगर आपको हृदय संबंधी समस्या है और आपका दिल ब्लड को ठीक तरह से पंप नहीं कर पा रहा है, तो ऐेसे में भी नपुंसकता आपको अपना शिकार बना सकती है।

लाइफस्टाइल और मनोवैज्ञानिक विकारों की वजह से – अगर किसी व्यक्ति को किसी भी तरह का इमोशनल डिसऑर्डर है तो इस वजह से उसके सेक्सुअल एक्साइटमेंट पर बुरा असर पड़ता है। अवसाद और चिंता नपुंसकता के खतरे को बढ़ाने वाली समस्याएं होती हैं।

दवाओं के इस्तेमाल की वजह से – कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल भी लोगों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का शिकार बना देता है, इसलिए दवाओं के इस्तेमाल के प्रति थोड़ा सजग रहें। अगर आप किसी भी तरह की दवा ले रहे हैं तो आपको उन्हें तब तक बंद नहीं करना चाहिए जब तक कि डॉक्टर ऐसा करने के लिए आपसे न कहें, भले ही आपको यह पता हो कि यह नपुंसकता का कारण हो सकता है।

नपुसंकता के लक्षण :Symptoms of impotence:

 1.यदि किसी व्यक्ति के लिंग में यौन सम्बन्ध के समय सही से कड़ापन या कठोरपन नहीं आता और यदि वो लापरवाही करता रहा तो वो बहुत जल्द आगे चलकर नामर्द बन सकता है। 2. लिंग में तनाव तो रहना लेकिन पत्नी के पास जाने पर लिंग का ढीला पड़ जाना भी यौन कमजोरी का बहुत बड़ा लक्षण होता है। 3. इस तरह का व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ सहवास करने से बचने की कोशिश करता रहता है। स्त्री के सहवास के लिए दवाव देने पर भी वो वो कुछ नहीं करता है। 4. सहवास start करते ही उसकी साँस फूलने लगती है और शरीर से पसीना निकलने लगता है। उसमें आत्मविश्वाश बिल्कुल नहीं बचता, इस तरह की बात भी सुनकर उसका दिल घबराने लगता है। 5. ऐसे पुरुष का किसी भी काम में मन नहीं लगता है उसे हमेशा चिंता लगी रहती है।

6. ऐसा आदमी अकेले रहना ज्यादा पसंद करता है, उसे नींद भी ठीक से नहीं आती, बदन दर्द और सिर दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है। 7. ऐसा व्यक्ति बहुत ज्यादा गुस्सा करने लगते हैं ऐसा लगता है जैसे वो हमेशा गुस्से से भरा हुआ रहता हो। 8. जब वह अपनी पत्नी को तृप्त नहीं कर पाता या उसकी प्यास ठीक से नहीं बुझा पाता तो उसे खुद पर शर्म आने लगती है। नपुंसकता वाले मरीज को हमेशा कब्ज की सिकायत रहती है वो जो भी खाता है पचता नहीं है। 10. ऐसे लोगों में स्वप्नदोष एवं शीघ्रपतन की समस्या बहुत देखने को मिलती है। 11. ऐसे व्यक्ति का लिंग टेढ़ा, पतला और ढीला पड़ जाता है और लिंग पर नसें उभर आती हैं।

12. ऐसे पुरुष का लिंग छोटा एवं पतला हो जाता है। 13. कुछ लोगों के अंडकोष छोटे और शिथिल पड़ जाते हैं। 14. यदि किसी व्यक्ति का वीर्य पानी की तरह पतला हो जाये तो यह उसके नपुंसक होने की तरफ इशारा करता है। 15. मूत्र विसर्जन करते समय मूत्र के साथ साथ धातु का निकलना नपुंसकता का लक्षण होता है। 16. वीर्य में शुक्राणुओं (Sperm) की पर्याप्त मात्रा ना होना।

नपुसंकता से बचाव :Prevention of impotence:

स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना – कुपोषित होने से स्तंभन दोष होने की संभावना नहीं बढ़ती। लेकिन अगर आप स्वस्थ आहार नहीं खाते तो आपके अंत में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसे रोग हो जाते हैं। इन रोगों के होने से नपुंसकता की संभावना भी बढ़ जाती हैं।

धूम्रपान बंद करना – जैसा कि ऊपर बताया गया है, कि धूम्रपान सामान्य रूप से खून के प्रवाह पर नाकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे नपुंसकता जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

शराब की मात्रा में कमी करना – शराब को कम करने या बंद करने से अन्य स्वास्थ्य के फायदों के साथ-साथ नपुंसकता पर भी एक साकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वजन कम करना – यह हर किसी की मदद नहीं करेगा। लेकिन अधिक वजन होना नपुंसकता की समस्या को बढ़ावा दे सकता है।

तनाव का स्तर कम करना – तनाव, ब्लड प्रेशर से जुड़े मसलों का कारण बन सकता है। लेकिन यह उन सिग्नलों में भी हस्तक्षेप कर सकता है, मस्तिष्क द्वारा स्तंभन करने के लिए भेजे जाते हैं।

YouTube channel Video 👇  

Read More –

ACIDITY ! गैस का बनना, एसिडिटी बनने के कारण

मस्सा क्या होता है? : कारण, लक्षण और प्रकार

STOMACH ULCER ! पेट का अल्सर, गैस्ट्रिक अल्सर, अल्सर क्या है

ENCEPHALITIS (इंसेफेलाइटिस ) दिमाग की सूजन कारण और लक्षण

CERVICAL SPONDYLITIS, गर्दन का दर्द , सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के कारण और लक्षण

COLITIS : आंतों में जख्म, सूजन, इन्फेक्शन के कारण और लक्षण

WHAT IS CONSTIPACTION? : कब्ज के कारण और लक्षण

LYMPHATIC FILARIASIS (ELEPHANTIASIS): SYMPTOMS, CAUSES AND CURRENT TREATMENT FOR FILARIASIS

CARDIOVASCULAR DISEASES: CAUSES, SYMPTOMS & TYPES

WHAT IS FILARIASIS? – SYMPTOMS, CAUSES, TREATMENT & TREATMENT

Leave a Comment