टाइप 1 डायबिटीज के कारण, लक्षण, निदान, दवा और उपचार : Type 1 Diabetes…

टाइप 1 डायबिटीज के कारण, लक्षण, निदान, दवा और उपचार : Type 1 Diabetes…


टाइप 1 मधुमेह क्या है ? What is Type 1 Diabetes in hindi

 टाइप 1 मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके अग्न्याशय में इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देती है।  इन्हें बीटा सेल कहा जाता है।  इस स्थिति का आमतौर पर बच्चों और युवाओं में निदान किया जाता है, इसलिए इसे किशोर मधुमेह कहा जाता था। माध्यमिक मधुमेह नामक एक स्थिति टाइप 1 की तरह होती है, लेकिन आपकी बीटा कोशिकाओं को किसी और चीज से मिटा दिया जाता है, जैसे कोई बीमारी या आपके अग्न्याशय में चोट  , बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा।


टाइप 1 डायबिटीज के कारण, लक्षण, निदान, दवा और उपचार : Type 1 Diabetes...

टाइप 1 मधुमेह का निदान कैसे किया जाता है? How is type 1 diabetes diagnosed?


 ग्लूकोज के लिए रक्त के नमूनों का परीक्षण करके डॉक्टर निश्चित रूप से कह सकते हैं कि किसी व्यक्ति को मधुमेह है या नहीं।  जब उच्च रक्त शर्करा यह दर्शाता है कि एक बच्चे को मधुमेह है, तो अन्य रक्त परीक्षण आमतौर पर डॉक्टरों को यह पता लगाने में मदद करने के लिए किए जाते हैं कि क्या बच्चे को टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह है, क्योंकि मधुमेह का प्रबंधन और उपचार प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है।

 यदि मधुमेह का संदेह है या पुष्टि की गई है, तो डॉक्टर आपके बच्चे को बाल रोग एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के पास भेज सकता है, एक डॉक्टर जो अंतःस्रावी तंत्र के रोगों, जैसे मधुमेह और विकास विकारों वाले बच्चों के निदान और उपचार में माहिर हैं।


टाइप 1 मधुमेह के लक्षण: Symptoms of type 1 diabetes in hindi


 टाइप 1 मधुमेह के लक्षण और लक्षण अपेक्षाकृत अचानक प्रकट हो सकते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:


 बढ़ी हुई प्यास


 जल्दी पेशाब आना


 उन बच्चों में बिस्तर गीला करना जो पहले रात में बिस्तर गीला नहीं करते थे


 अत्यधिक भूख


 अनपेक्षित वजन घटाने


 चिड़चिड़ापन और अन्य मूड में बदलाव


 थकान और कमजोरी


 धुंधली दृष्टि।


टाइप 1 मधुमेह के कारण: Causes of type 1 diabetes in hindi


 टाइप 1 मधुमेह के कारण सामान्य सर्दी सहित किसी भी प्रकार की बीमारी हो सकती है।  उस ने कहा, यहाँ सबसे आम कारण हैं:


 विषाणुजनित संक्रमण।  शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि टाइप 1 मधुमेह एक वायरस से शुरू हो सकता है, जैसे कि सामान्य फ्लू या सर्दी।  अक्सर, टाइप 1 मधुमेह वायरल संक्रमण के बाद के हफ्तों में आता है, जैसे कि कण्ठमाला, रूबेला, साइटोमेगालोवायरस, खसरा, इन्फ्लूएंजा, एन्सेफलाइटिस, पोलियो, या एपस्टीन-बार।


 अग्न्याशय को चोट या हटाना।  बहुत कम ही, अग्न्याशय को चोट या आघात से टाइप 1 मधुमेह शुरू हो सकता है।  जब भी अग्न्याशय को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है, तो शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता भी खो देता है, जो तब टाइप . का कारण बनता है


टाइप 1 मधुमेह उपचार:Type 1 Diabetes Treatment:

 इंसुलिन

 टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को प्रतिदिन इंसुलिन लेना चाहिए।  आप आमतौर पर एक इंजेक्शन के माध्यम से इंसुलिन लेते हैं।

 कुछ लोग इंसुलिन पंप का उपयोग करते हैं।  पंप त्वचा में एक बंदरगाह के माध्यम से इंसुलिन इंजेक्ट करता है।  कुछ लोगों के लिए सुई से खुद को चिपकाने से ज्यादा आसान हो सकता है।  यह रक्त शर्करा के स्तर को ऊंचा और कम करने में भी मदद कर सकता है।

 आपको आवश्यक इंसुलिन की मात्रा पूरे दिन बदलती रहती है।  टाइप 1 मधुमेह वाले लोग नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा का परीक्षण यह पता लगाने के लिए करते हैं कि उन्हें कितने इंसुलिन की आवश्यकता है।  आहार और व्यायाम दोनों ही रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।

 कई इंसुलिन प्रकार मौजूद हैं।  आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले को खोजने के लिए आपका डॉक्टर आपको एक से अधिक प्रयास करने के लिए कह सकता है।  इंसुलिन में अंतर और इसे कैसे प्रशासित किया जाता है, इसके बारे में पढ़ें।

 मेटफोर्मिन

 मेटफोर्मिन एक प्रकार की मौखिक मधुमेह की दवा है।  कई सालों तक इसका इस्तेमाल केवल टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ही किया जाता था।  हालांकि, टाइप 1 मधुमेह वाले कुछ लोग इंसुलिन प्रतिरोध विकसित कर सकते हैं।  यानी इंजेक्शन से उन्हें जो इंसुलिन मिलता है


मेटफोर्मिन यकृत में शर्करा के उत्पादन को कम करके रक्त में शर्करा को कम करने में मदद करता है।  आपका डॉक्टर आपको इंसुलिन के अलावा मेटफॉर्मिन लेने की सलाह दे सकता है।

 टीके

 तपेदिक के टीके टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों के लिए एक उपचार के रूप में वादा कर सकते हैं।  एक बहुत छोटे अध्ययन में पाया गया कि टाइप 1 वाले लोग जिन्हें बैसिलस कैलमेट-गुएरिन (बीसीजी) वैक्सीन के दो इंजेक्शन मिले, उनके रक्त शर्करा के स्तर को कम से कम पांच वर्षों तक स्थिर देखा गया।

 यह विकल्प अभी बाजार में नहीं है।  यह अभी भी परीक्षण के दौर से गुजर रहा है और इसे खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से मंजूरी नहीं मिली है।  फिर भी, यह भविष्य में टाइप 1 मधुमेह के उपचार का वादा करता है।

 डायबिटीज का होम्योपैथिक इलाज – homeopathic treatment for diabetes in Hindi.


1. Gymnema Sylvestre Q


2. Syzygium Jambolanum Q


3. B.C. no. 7

और अधिक जानें – Migraine 👈

Leave a Comment