एसिडिटी से हैं परेशान ! पेट में तेजाब बनने और सीने में जलन होने के कारण, लक्षण और इलाज

 

एसिडिटी से हैं परेशान ! पेट में तेजाब बनने और सीने में जलन होने के कारण, लक्षण और इलाज


हमने लोगों को सीने में जलन की शिकायत करते सुना है या कहते हैं कि उन्हें एसिडिटी हो गई है? लेकिन कभी आपने सोचा है कि एसिडिटी क्या है या कैसे होती है? आइए समझते हैं कि एसिडिटी क्या है और एसिडिटी कैसे होती है? एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, कुछ को दिन-प्रतिदिन के आधार पर। युवाओं को एसिडिटी की शिकायत ज्यादा हो रही है। एक गतिहीन जीवन शैली के कारण, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से एसिडिटी से पीड़ित लोगों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस स्थिति की पहचान छाती के निचले हिस्से के आसपास महसूस होने वाली नाराज़गी से होती है या खट्टा पेट के एसिड के भोजन नली में वापस बहने के कारण होता है। बहुत कम लोगों को पता है कि अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें और खराब जीवन शैली इस स्थिति का कारण बनती है।

Acidity

एसिडिटी ( गैस ) क्या है? – What is Acidity in hindi


 हम जो भोजन करते हैं वह अन्नप्रणाली के माध्यम से हमारे पेट में जाता है। आपके पेट में गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड बनाती हैं, जो भोजन को पचाने के लिए जरूरी है। जब गैस्ट्रिक ग्रंथियां पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरत से ज्यादा एसिड बनाती हैं, तो आप ब्रेस्टबोन के नीचे जलन महसूस कर सकती हैं। इस स्थिति को आमतौर पर अम्लता के रूप में जाना जाता है।


 एसिडिटी, जिसे एसिड रिफ्लक्स भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जो सीने में जलन की विशेषता होती है जो छाती के निचले हिस्से के आसपास महसूस होती है। यह एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब पेट का एसिड वापस भोजन नली में प्रवाहित हो जाता है। एसिड रिफ्लक्स का सबसे आम लक्षण सीने में जलन या दर्द है। जबकि अधिकांश लोग दर्द से पीड़ित होते हैं, उन्हें यह नहीं पता होता है कि खराब जीवनशैली विकल्प एसिडिटी के पीछे प्राथमिक कारण हैं।


 जब अम्लता के लक्षण सप्ताह में दो बार से अधिक होते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग या जीईआरडी का निदान कर सकता है। पुरानी अम्लता से गंभीर जोखिम हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं: 


एसोफैगस क्षति: एसोफैगस वह ट्यूब है जो आपके मुंह को आपके पेट से जोड़ती है और जब एसिड वापस ऊपर जाता है और एसोफैगस में प्रवेश करता है, तो यह एसोफेजेल अल्सर, एसोफैगिटिस, एसोफेजेल सख्त, और बैरेट के एसोफैगस के लिए चरण निर्धारित करता है।


 एसोफैगस कैंसर: एसोफैगस कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जो कि परिवार में स्थिति का इतिहास होने पर अधिक संभावना है।


 कैविटी/दांतों की सड़न: एसिड रिफ्लक्स आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है और कैविटी का कारण बन सकता है।


एसिडिटी के लक्षण : Symptoms of Acidity in hindi


 हममें से अधिकांश लोगों ने अपने जीवन में कभी न कभी सीने में जलन – सीने में जलन का अनुभव किया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एसिडिटी की समस्या का सबसे आम लक्षण है।


 बहुत सारे लोग रात में नाराज़गी से पीड़ित होते हैं, और इनमें से हर चार में से तीन लोगों का कहना है कि इससे उनकी नींद में खलल पड़ता है। रात में एसिडिटी की समस्या जीवनशैली से संबंधित हो सकती है – आप इसके बारे में यहाँ और जान सकते हैं।


 हार्टबर्न भी आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान होता है। वास्तव में, इसे अक्सर गर्भवती होने के पूरी तरह से सामान्य भाग के रूप में देखा जाता है। अपनी गर्भावस्था यात्रा के दौरान नाराज़गी को प्रबंधित करने के लिए आप क्या कर सकती हैं, इसके बारे में और जानें।

 यदि आप गंभीर या बहुत बार-बार नाराज़गी का अनुभव करते हैं (सप्ताह में 2 या अधिक बार) और अक्सर एसिड रिफ्लक्स होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह एसिडिटी के अधिक गंभीर रूप का संकेत दे सकता है, जिसे गैस्ट्रो-एसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) कहा जाता है।


एसिडिटी का इलाज – treatment for acidity in hindi

 आमतौर पर, अम्लता का इलाज एंटासिड की मदद से किया जाता है जिसमें या तो मैग्नीशियम या कैल्शियम या एल्यूमीनियम युक्त यौगिक होते हैं। ये एंटासिड पेट में अतिरिक्त एसिड को बेअसर कर देते हैं जिससे लक्षणों से राहत मिलती है। एसिडिटी के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में पढ़ें।


 कभी-कभी, हिस्टामाइन अवरोधक एजेंट (H2 रिसेप्टर ब्लॉकर्स) जैसे कि सिमेटिडाइन, रैनिटिडीन, फैमोटिडाइन या निज़ैटिडाइन या प्रोटॉन पंप अवरोधक जैसे ओमेप्राज़ोल और लैंसोप्राज़ोल भी आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए जा सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, एसिड संवेदना को कम करने के लिए सर्जरी (योनिटॉमी) की जाती है। योग से अपच, गैस और इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से राहत पाने का तरीका यहां बताया गया है।


और अधिक जानें – Skin Abscess in hindi👈

Leave a Comment